कश्मीर पर आ गया सबसे बड़ा फैसला ! क्लीक कर जाने पूरा फैसला..

दिल्ली
कश्मीर मुद्दे पर बीते कई दिनों से जारी सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया और इसके साथ ही वो फैसला भी सामने आ गया जिसे सुनने को लेकर सब बेकरार थे।जी हां सोमवार सुबह ग्यारह बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद मोदी 2.0 के सबसे धाकड़ मंत्री और केंद्र सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया।जिसके बाद राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया।
ससे पूर्व सोमवार सुबह  से ही बैठकों का दौर जारी रहा।कैबिनेट बैठक के उपरांत अमित शाह ने मुख्य सचिव के साथ भी बैठक की।


● देर रात तेजी से बदला घटनाक्रम
आतंकी हमले की आशंका व नियंत्रण रेखा पर तनातनी बढ़ने के बीच कश्मीर में देर रात मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गयी. रविवार की आधी रात को पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती के घर से बाहर जाने पर रोक लगा दी गयी. इसके अलावा ऐहतियातन स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश भी जारी कर दिया गया है. 
उमर अब्दुल्ला ने आधी रात को ट्वीट कर खुद के हाउस अरेस्ट होने की बात कही. आधी रात से ही श्रीनगर में धारा 144 लगा दी गयी है. जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार  रात कहा कि सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने  की सलाह दी गयी है. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. 
अनुच्छेद 35-ए खत्म करने की चर्चा : सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती के बाद अफवाह है कि केंद्र की योजना अनुच्छेद 35-ए को खत्म करने की हो सकती है़ यह अनुच्छेद राज्य के बाशिंदों को सरकारी नौकरियों और भूमि पर विशेष अधिकार देता है़   मुख्यधारा की पार्टियों ने राज्य को प्राप्त विशेष दर्जे में बदलाव करने वाले किसी कदम का प्रतिरोध करने का संकल्प लिया है़   इसी कड़ी में नेशनल काॅन्फ्रेंस के नेताओं ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. 
कांग्रेस नेता उस्मान माजिद और माकपा नेता एम वाइ तारिगामी ने दावा किया कि उन्हें रविवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया. कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गयी है जिसके बीच ये गिरफ्तारियां हुई हैं. 
बहरहाल, गिरफ्तारियों के संबंध में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, क्योंकि आतंकवादी धमकी और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के साथ शत्रुता बढ़ने के बीच तड़के कश्मीर में कर्फ्यू लगाया जायेगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनके घरों में हिरासत में ले लिया गया है. 
नेशनल कांफ्रेंस के नेता अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि मुझे लगता है कि मुझे आधीरात से घर में नजरबंद किया जा रहा है और मुख्यधारा के अन्य नेताओं के लिए भी यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो गयी है. इसकी सच्चाई जानने का कोई तरीका नहीं है लेकिन अगर यह सच है तो फिर आगे देखा जायेगा. 


Comments

  1. एक देश, और एक राष्ट्र ध्वज, असली आजादी तो आज मिली है, हम समस्त भारत बासियों के लिए आज का दिन, बहुत ही गर्व से सर ऊंचा करने का दिन साबित हुआ है! मोदीजी एवं अमित साहब जी को देश हित में उठाए गये एक साहसिक कदम के लिए कोटि कोटि नमन है! वन्दे मातरम्,

    ReplyDelete

Post a Comment